Asia Cup 2023: समझें टीम इंडिया की फाइनल पहुंचने की संभावना

Asia Cup 2023

एशिया कप सुपर 4 में टीम इंडिया की तैयारी का मौका

एशिया कप 2023 में टीम इंडिया ने अपनी वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों का आगाज किया है, लेकिन अब तक ग्रुप स्टेज के मैचों में वह अपनी तैयारियों को ठीक से परख नहीं पाई हैं. पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया था, लेकिन बारिश के कारण यह मैच धो दिया गया था. टीम इंडिया ने 50 ओवर की बैटिंग करके 266 रन बनाए, लेकिन उसके गेंदबाजों को प्रदर्शन का मौका नहीं मिला था.

नेपाल के खिलाफ भी बारिश ने डाली बाधा

इसके बाद, टीम इंडिया ने नेपाल के खिलाफ मैच खेला, लेकिन यहां भी बारिश ने मैच में बाधा बना दी और 27 ओवर काटकर टारगेट को छोटा कर दिया.

एशिया कप सुपर 4 में मौका

वैसे तो टीम इंडिया ने नेपाल जैसी कमजोर टीम के खिलाफ खेलकर वर्ल्ड कप की तैयारियों का कोई हिसाब-किताब नहीं लगाई है, लेकिन अब सुपर 4 में उनके पास बाकी 3 टीमों से खेलने का मौका है, जो कि इस वर्ल्ड कप में भी उनसे भिड़ेंगी. ऐसे में यहां उनकी वर्ल्ड कप की तैयारियां परखने का सही मौका मिलेगा. टीम इंडिया को यहां चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका और बांगलादेश के खिलाफ मैच खेलना है.

सेमीफाइनल नहीं, सुपर 4 राउंड

एशिया कप के फाइनल से पहले, यहां 4 टीमें खिताब की दौड़ में बची हैं, लेकिन यहां फाइनल के लिए नॉकआउट की तरह सेमीफाइनल नहीं होगा. यहां सुपर 4 राउंड बनाया गया है, जिसमें सभी टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ खेलना है. इसलिए इन 4 में टॉप 2 पर रहने वाली टीमों को ही खिताबी मुकाबला खेलने को मिलेगा.

महत्वपूर्ण होगा रन रेट

यदि कोई दो टीमें अपने-अपने दो मुकाबले जीत लें, तो वे फाइनल में पहुंचने की हकदार होंगी. ऐसा भी संभव है कि एक टीम अपने सभी तीनों मैच जीतकर फाइनल में आसानी से एंट्री कर ले, तो बाकी की तीन टीमें सिर्फ 1-1 मैच ही जीतकर फाइनल में दूसरी टीम बनने का दावा ठोकें. ऐसे में दूसरी टीम का फैसला उनके रनरेट से होगा. भारतीय फैन्स दुआ कर रहे होंगे कि वह अपने तीनों मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाएं और खिताब जीतने का अपना दावा ठोकें.

Leave a comment