G20: कैसा है G20 की सुरक्षा का इंतज़ाम? देखे पूरी जानकारी

g20 summit security

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, 5 सितंबर 2023 – दुनिया के 20 प्रमुख देशों के नेताओं का एक महत्वपूर्ण सम्मेलन, जी20 शिखर सम्मेलन, जो 9 से 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होगा, के आगे बढ़ते हुए, नई दिल्ली में महत्वपूर्ण तैयारियों की घड़ी तेजी से चल रही है। इस सम्मेलन में 19 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे, साथ ही यूरोपीय संघ भी इस सम्मेलन में शिरकत करेगा।

जी20: एक आर्थिक समूह का महत्व

जी20, जिसका आरंभ 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद हुआ था, वर्तमान में वैश्विक सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) में 80 फीसदी और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में 75 फीसदी हिस्सेदारी रखता है। यह समूह दुनिया की अर्थशास्त्रिक नीति के मामलों को बहस करता है और ग्लोबल वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लेता है। जी20 के सदस्य देशों के अलावा 9 अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष बतौर अतिथि देश, इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे, जो इसकी महत्वपूर्ण गतिविधियों में शामिल होंगे।

सुरक्षा कड़ी निगरानी में

इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के दौरान सुरक्षा कड़ी निगरानी में दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक मूवमेंट पर कई प्रतिबंध जारी किए हैं, जो 7 सितंबर मध्य रात्रि से 10 सितंबर मध्य रात्रि तक लागू रहेंगे। होटल वाले क्षेत्र में दवाओं को छोड़कर ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई है, और विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने चूंकि इंडिया गेट और कर्तव्य पथ ‘नियंत्रित क्षेत्र’ में आते हैं, इसलिए दिल्ली पुलिस लोगों से अपील करती है कि वे जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘सैर के लिए, साइकिल चलाने या पिकनिक’ के लिए इस क्षेत्र में नहीं आएं।

महत्वपूर्ण यातायात निर्देश

दिल्ली पुलिस ने लोगों को प्रतिबंध लागू रहने तक शहर में घूमने के लिए नेविगेशन ऐप ‘मैपमायइंडिया’ का उपयोग करने की सलाह दी है। सुप्रीम कोर्ट स्टेशन को छोड़कर सभी स्टेशनों पर मेट्रो सेवा उपलब्ध रहेगी, लेकिन नौ सितंबर को सुबह पांच बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक उतरने और चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

अधिक सुरक्षा के साथ

श्वान दस्ते और घुड़सवार पुलिस के साथ 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है, और इसके साथ ही डॉग स्क्वाड और कैवेलरी स्क्वाड भी सम्मेलन के सुरक्षा के लिए तैनात हैं।

ट्रैफिक पर प्रतिबंध

दिल्ली मेट्रो ने 8, 9 और 10 सितंबर को नेटवर्क की सभी लाइनों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह चार बजे से अपनी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है।

जी20 शिखर सम्मेलन का महत्व

जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 18वां हो रहा है और यह एक महत्वपूर्ण आर्थिक समूह के सदस्य देशों के नेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है जहां वे विशेष आर्थिक मुद्दों पर विचार करेंगे और आर्थिक सहयोग और विकास के माध्यमों पर चर्चा करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधित वाहनों की सूची में बदलाव

25 अगस्त को जारी एक परामर्श में दिल्ली यातायात पुलिस ने प्रतिबंधित वाहनों की सूची में मालवाहक वाहनों, बस, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी की आवाजाही को शामिल नहीं किया है। लोगों से नियंत्रित यातायात गतिविधि के कारण जितना संभव हो सके मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

जी20 वर्चुअल हेल्प डेस्क

दिल्ली पुलिस ने लोगों को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या बस टर्मिनलों तक आने-जाने के लिए मार्ग सुझावों को लेकर ‘जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ पर वास्तविक समय की यातायात जानकारी का पालन करने की सलाह दी है।

जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को हो रहा है, और इसके दौरान सुरक्षा की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए लोगों से सहयोग करने की अपील की गई है।

सड़कों की निगरानी

रविवार दोपहर दो बजे तक लगभग 16 सड़कों और जंक्शनों को ‘नियंत्रित क्षेत्र दो’ माना जाएगा, और लोगों को इन स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं होगी।

सुप्रीम कोर्ट स्टेशन पर पार्किंग सुविधाएं बंद

सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग सुविधाएं आठ सितंबर को सुबह चार बजे से 11 सितंबर की दोपहर तक बंद रहेंगी, इसके बाद पार्किंग सुविधाएं पुनः उपलब्ध होंगी।

महत्वपूर्ण आर्थिक आयोजन

18वां जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में हो रहा है और यह एक महत्वपूर्ण आर्थिक समूह के सदस्य देशों के नेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है जहां वे विशेष आर्थिक मुद्दों पर विचार करेंगे और आर्थिक सहयोग और विकास के माध्यमों पर चर्चा करेंगे।

अंतिम शब्द

इस बड़े जियो-पॉलिटिकल इवेंट के दौरान नई दिल्ली में उचित सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली पुलिस ने कई प्रतिबंध जारी किए हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सभी चीजें अनुसरण कर रही हैं। जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को हो रहा है, और इसके दौरान सुरक्षा की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए लोगों से सहयोग करने की अपील की गई है।

प्रतिबंधों का पालन करें

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के अनुरोध के बाद, दिल्ली मेट्रो ने अपनी सेवाओं का समय समय पर पालन करने की सलाह दी है, और लोगों से अपनी सड़कों की निगरानी करने की भी अपील की है।

आपत्तिकालीन सेवाएं और विशेष अनुमतियां

नई दिल्ली में होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, खानपान और अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े वाहनों को भी सत्यापन के बाद आने-जाने की अनुमति दी जाएगी।

सुरक्षा में सावधानी

इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के दौरान, सुरक्षा में सख्ती बरतने और प्राधिकृत दिशा-निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। सभी नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि वे सुरक्षा और सुविधा के लिए सहयोग करें और प्रतिबंधों का पूरी तरह से पालन करें।

एक सुरक्षित और सफल सम्मेलन की कामना

इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के दौरान सुरक्षा की व्यवस्था में ध्यानपूर्वक तरीके से काम किया जा रहा है, और आपकी सुरक्षा की सुनिश्चिति के लिए सभी को सावधान रहने का आदर किया जाता है। दिल्ली में यह सम्मेलन विशेष आर्थिक और राजनीतिक महत्व का है, और इसके सुखद पारिणामों की कामना की जाती है।

Leave a comment