Meri Maati Mera Desh क्या है? Certificate डाउनलोड कैसे करें?

Meri Maati Mera Desh Abhiyan

Meri Maati Mera Desh Abhiyan क्या हैं ?

Meri Maati Mera Desh: हमारे प्रिय देशवासियों, भारतीय गणराज्य के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आने वाले 77वें स्वतंत्रता दिवस के आगामी स्वागत में अपने मन की गहराइयों से ‘मेरी माती मेरा देश’ योजना की घोषणा की है। यह योजना एक उत्कृष्ट प्रयास है जो हमारे वीर जवानों और स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति समर्पण की महत्वपूर्ण भावना को स्पष्ट करता है।

इस महान पहल के अंतर्गत, हमारे राष्ट्र के शौर्यपूर्ण सैनिकों और स्वतंत्रता संग्राम के महान योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी। उनके अद्वितीय योगदान की महत्वपूर्ण भूमिका को सम्मानित किया जाएगा और उनकी महानता का सम्मान किया जाएगा। उनकी स्मृति को समर्पित, “शिलाफलकम्” – विजय की प्रतीक – देश के ग्राम पंचायत में गर्वपूर्ण रूप से स्थापित किया जाएगा।

Meri Maati Mera Desh अभियान के उद्देश्य क्या हैं ?

मेरा माटी मेरा देश” अभियान, एक उत्कृष्ट पहलू की ओर प्रवृत्त होते हुए, वीर जवानों की महानता को सलामी देते हुए उनकी अद्वितीय यादों को आबाद करने और उनका सम्मान करने का एक अनूठा प्रयास है। यह अभियान न केवल हमें अपने वीर शहीदों के प्रति आभार और श्रद्धांजलि देने का और उनके साहसपूर्ण बलिदान को सम्मानित करने का अवसर प्रदान करता है, बल्कि यह भी हमारे आने वाले पीढ़ियों को उनके देश की महानतम कहानियों से अवगत कराने का एक अद्वितीय तरीका है।

यह अभियान हमारे मातृभूमि के वीर सपूतों की श्रद्धांजलि के रूप में उनके बलिदान को स्वीकार करने के साथ-साथ उनकी अदृश्य महानता को सार्वभौमिक रूप से प्रकट करने का भी एक माध्यम है। इसके साथ ही, यह हमें हमारे आगामी पीढ़ियों को उन बलिदानी जीवनों की महत्वपूर्ण कहानियों से परिचित कराने का भी एक अद्वितीय तरीका प्रदान करता है। यह अभियान देश की सभी नागरिकों तक यह महत्वपूर्ण संदेश पहुंचाने का प्रयास करता है कि हमारे महान वीर जवानों ने किस तरीके से देश को आज़ादी दिलाने के लिए अपने जीवन की आहुति दी थी।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस “मेरा माटी मेरा देश” अभियान की शुरुआत करने से, हमारे देश के वीर शहीदों को समर्पित और उनके साहसपूर्ण योगदान को सलामी दिया जाएगा। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री द्वारा बताए गए पंचप्रणों को पूरा करने के लिए उन्होंने शपथ भी ली है, जो इस अभियान के सफलता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Meri Mati Mera Desh Certificate, मेरी माटी मेरा देश सर्टिफिकेट

यहाँ एक अद्वितीय अवसर की बात करना चाहता हूँ – “Meri Maati Mera Desh” प्रोग्राम। इसके द्वारा, हर देशवासी को एक महत्वपूर्ण योगदान का अवसर प्राप्त होता है। इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए, आपको “Meri Maati Mera Desh” अभियान के पंजीकरण का प्रक्रिया करनी होगी। इसके बाद, आपके पास अपने योगदान की पुष्टि करने वाला “मेरी माटी मेरा देश” Certificate Download करने का अवसर होगा।

अगर आप “Meri Maati Mera Desh” प्रमाणपत्र डाउनलोड करने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपको इस आर्टिकल का अंत तक ध्यान देने की सलाह दूंगा। यहाँ आपको यह पता चलेगा कि कैसे आप इस महत्वपूर्ण प्रमाणपत्र को प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए क्या प्रक्रिया अनुसरण करनी होगी।

आइए, इस अद्वितीय अवसर का लाभ उठाएं और हम सभी मिलकर देश के विकास में योगदान करने का संकल्प लें। यह प्रमाणपत्र हमारे योगदान की मान्यता देने के साथ-साथ हमें एक संबलित राष्ट्र की ओर बढ़ने की प्रेरणा भी प्रदान करता है।

Meri Mati Mera Desh Certificate Highlight 2023

अभियान का नाम Meri Mati Mera Desh Program
इस प्रोग्राम किसने शुरू किया ?प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
यह अभियान कब शुरू हुआ ?9 अगस्त  2023  
रेजिट्रेशन प्रक्रिया कैसे हैं ?ONLINE
इस प्रोग्राम का उदेश्य क्या हैं ?वीर शहीदों की याद में उनको श्रद्धांजलि देना और सम्मानित करना
ऑफिसियल वेबसाइट merimaatimeradesh.gov.in
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन

Meri Maati Mera Desh के अंतर्गत क्या कार्य करने हैं

  • Meri Maati Mera Desh” प्रोग्राम के परिप्रेक्ष्य में शहीद हुए वीरों की प्रतिष्ठित मूर्तियाँ स्थापित की जाएंगी। इन मूर्तियों को “शिलाफलकम” के नाम से जाना जाएगा।
  • शिलाफलकम के शिलाकृत आकृतियों के ऊपर, जिनके नाम संबंधित होंगे, वहां “नेम प्लेट” स्थापित किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बताए गए पंचप्राणों की प्रतिज्ञा को भी सम्मानित किया जाएगा और उनके अनुसार कार्यवाही की जाएगी।
  • सरकार के द्वारा अमृत वाटिका की स्थापना की जाएगी, जिसमें 75 पेड़ों की मदद से वृक्षों की विशेष बागवानी की जाएगी।
  • आजादी के समय उन वीरों की यादों को श्रद्धांजलि देने और उनका सम्मान करने का सबकुछ किया जाएगा, जो ने अपने बलिदान से देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में हिस्सा लिया था।
  • इसके साथ ही, शाहीद वीरों की सम्मान में कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें उनकी शौर्यगाथाओं की महत्वपूर्णीयता को साझा किया जाएगा।
  • इस परियोजना के अंतर्गत, राष्ट्रीय ध्वजारोहण और राष्ट्रगान के साथ एक साथ गायन किया जाएगा, जिससे एक गर्मजोशी और एकता की भावना पैदा की जाएगी।

Meri Mati Mera Desh Certificate Download तरीका 

आपको आवश्यकता है कि निम्नलिखित चरणों का पालन करके “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के प्रमाणपत्र को प्राप्त करें:

  1. सबसे पहले, आपको भारत सरकार द्वारा संचालित आधिकृत वेबसाइट merimaatimeradesh.gov.in पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर जाकर, “Take Pledge” वाले लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद, आपको अगले पेज पर फिर से “Take Pledge” लिंक दिखेगा, आपको उसी लिंक पर पुनः क्लिक करना होगा।
  4. “Take Pledge” लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने “Meri Maati Mera Desh अभियान Registration Form” खुलेगा, जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।
  5. इस फॉर्म में, आपको अपना नाम, राज्य, जिला, और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  6. फॉर्म भरने के बाद, आपको “Submit” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  7. “Submit” पर क्लिक करने के बाद, आपको फोटो अपलोड करने का विकल्प मिलेगा, जिसे आपको अपनी फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो का आकार 10kb से कम होना चाहिए।
  8. फोटो को चुनने के बाद, “Submit” पर पुनः क्लिक करें।
  9. Submit पर क्लिक करने के बाद, आपका प्रमाणपत्र कुछ ही समय में आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। नीचे आपको डाउनलोड का विकल्प भी दिखाई देगा, जिससे आप “Meri Maati Mera Desh” प्रमाणपत्र को डाउनलोड कर सकेंगे।

Meri Mati Mera Desh Certificate Download Link 

Download Certificate Registration & Download
Official Website Home Page Home
Home PageCLICK HERE

FAQs

मेरी माटी मेरा देश सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

मेरी माटी मेरा देश प्रमाणपत्र को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं मुफ्त में जिसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

Meri Maati Mera Desh Certificate Link kya hai?

मेरी माटी मेरा देश रजिस्ट्रेशन लिंक यह है, यहां से नामांकन कर सकते हैं।

Meri Maati Mera Desh रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Meri Maati Mera Desh का रजिस्ट्रेशन वेबसाइट merimaatimeradesh.gov.in से करें, रजिस्ट्रेशन करने की पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

Leave a comment